Block diagram of computer कंप्यूटर का ब्लॉक आरेख

 कंप्यूटर का ब्लॉक आरेख (Block diagram of computer)

कंप्यूटर सिस्टम में कंप्यूटर सिस्टम के ब्लॉक आरेख: मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं जो इस प्रकार हैं: - 

1. केंद्रीय प्रोसेसिंग यूनिट (CPU),
2. इनपुट डिवाइस और
3. आउटपुट डिवाइसेज़ ।

कंप्यूटर का ब्लॉक आरेख

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) में फिर से ALU (अरिथमेटिक लॉजिक यूनिट) और CU (कंट्रोल यूनिट) होता हैं । निर्देश का सेट कंप्यूटर को कच्चे डेटा के रूप में प्रस्तुत करता है जो इनपुट डिवाइस जैसे कीबोर्ड या माउस द्वारा दर्ज किया जाता है। बाद में अनुदेश के इस सेट को सीपीयू की मदद से संसाधित किया जाता है, और कंप्यूटर सिस्टम आउटपुट डिवाइसों की मदद से ( मुख्य रूप से प्रिंटर और मॉनिटर ) परिणाम प्रदान करता है। अस्थायी रूप प्राइमरी और सेकण्डरी मेमोरी उपकरणों की मदद से कंप्यूटर मेमोरी में बड़ी मात्रा में डेटा संग्रहीत करता है। इसे भंडारण उपकरणों के रूप में भी कहा जाता है 
मने तो सीपीयू कंप्यूटर का दिल है, CPU द्वारा आवश्यक कार्रवाई के बिना उपयोगकर्ता वांछित आउटपुट प्राप्त नहीं कर सकता। केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई [CPU] सभी निर्देशों को संसाधित करते है जो कंप्यूटर सिस्टम या पीसी को दिया जाता है। 

कंप्यूटर सिस्टम के मूल घटकों और भाग नीचे दिए गए हैं: 


  • Input Devices - इनपुट डिवाइस 
  • OutPut Device -आउटपुट डिवाइस 
  • CPU (Central Processing Unit) - सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) 
  • Storage Unit - भंडारण इकाई 
  • ALU (Arithmetic Logic Unit) - एएलयू (अंकगणितीय तर्क इकाई)


प्रकाशक की तरफ से 
तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से कंप्यूटर का ब्लॉक आरेख  के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और उम्मीद है कि इससे आपको कुछ जानकारी जरूर मिली होगी, और यह पोस्ट आपको वेहद ही पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसा लगा, इसमें क्या सुधार करने चाहिए या फिर इस पोस्ट में कुछ छुटी हो तो कमेंट में जरूर बताएं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी मिल सके।
धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments