Cash memory, types of cache memory कैश मेमोरी के प्रकार

कैश मेमोरी

नमस्कार दोस्तों क्या जानना चाहते हैं की क्या होती है कैश मेमोरी? मेमोरी कैसे काम करती है? और ऐसे कई सारे प्रश्न है आपके तो ध्यान से पढ़िते इस ब्लॉग क्योकि कैश मेमोरी से जुड़े सारे डाउट क्लियर होने वाला है। कैश मेमोरी क्या होता है? कैश मेमोरी डेफिनिशन क्या है ? कैश मेमोरी के लाभ क्या है आइये जानते है बारी बारी से इस सारे प्रश्नों का उत्तर ......

Cash memory, types of cache memory
कैश मेमोरी के प्रकार
       कैश मेमोरी को CPU मेमोरी भी कहा जाता है जो हाई स्पीड स्टेटिक रैंडम एक्सेस मेमोरी (SRAM) है, जो एक कंप्यूटर माइक्रोप्रोसेसर नियमित रूप से रैंडम एक्सेस मेमोरी(RAM) तक पहुंचने से अधिक तेज से पहुंच सकता है। यह मेमोरी आम तौर पर सीधे सीपीयू चिप में स्टोर होती है या एक अलग चिप पर रखी जाती है जिसमें सीपीयू के साथ एक अलग बस(bus) इंटरकनेक्ट होता है। कैश मेमोरी का उद्देश्य प्रोग्राम निर्देशों और डेटा को स्टोर करना है जो प्रोग्राम या सूचना के संचालन में बार-बार उपयोग किए जाते हैं जिन्हें सीपीयू को आगे आवश्यकता होती है। कम्प्यूटर प्रोसेसर इसे कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी से प्राप्त करने के बजाय कैश मेमोरी से जल्दी से इस जानकारी तक पहुंच सकता है। इन निर्देशों की तेज़ी से पहुंचना प्रोग्राम की समग्र गति (speed of the program) को बढ़ाती है। 
     चूंकि माइक्रोप्रोसेसर प्रोग्राम डेटा कैश मेमोरी में सबसे पहले दिखाई देता है। यदि इसे डेटा के पिछले पढ़ने से निर्देश या डेटा मिल रहा है, तो उसे मुख्य मुख्य मेमोरी या अन्य डेटा स्टोरेज डिवाइस से डेटा लेने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। कंप्यूटर ऑपरेशंस और प्रोसेसिंग को तेज करने के लिए कैश मेमोरी पर निर्भर करता है। 
      एक बार जब वे खोले और संचालित हो जाते हैं, तो अधिकांश प्रोग्राम कंप्यूटर के कुछ संसाधनों (resources) का उपयोग करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अक्सर संदर्भित निर्देशों को कैश किया जाता है। यही कारण है कि धीमे प्रोसेसर वाले कंप्यूटरों में कम कैश स्पेस के कारन परफॉरमेंस स्लो हो जाती हैं, लेकिन बड़े प्रोसेसर वाले कंप्यूटर धीमे प्रोसेसर वाले कंप्यूटरों मुकाबले परफॉरमेंस तेज हो जाते हैं।
प्रकाशक की तरफ से 
        दोस्तों आई होप कि आप इस ब्लॉग के माध्यम से यह समझ चुके होंगे की कैश मेमोरी क्‍या है। दोस्तों दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में जरूर बताये और यदि आप कोई जानकारी लोगो तक इस साइट के माध्यम से पहुंचना चाहते है तो आप कमेंट में जरूर बताएं और आप यदि आप मेरे साथ जुड़े रहना चाहते है तो  निचे बाएं साइड में  ऑरेंज कलर के बटन को दवाकर हमारे साथ जुड़ सकते हैं।
धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments