इनपुट और आउटपुट डिवाइस | Input and output devices

इनपुट और आउटपुट डिवाइस


दोस्तों क्या आप जानते है की इनपुट और आउटपुट डिवाइस में अंतर क्या है ?  क्या आप जानते है की कौन सा कंप्यूटर पार्ट इनपुट डिवाइस है और कौन आउटपुट डिवाइस ? आइये इसे हम जानते है इस ब्लॉग के माध्यम से  ...... 
कंप्यूटर पीढ़ी, आकार और काम के अनुसार विभाजित है, लेकिन शुरुआत के बाद से, कंप्यूटर वास्तुकला (computer architecture) में कोई बदलाव नहीं आया है, कंप्यूटर के हार्डवेयर को कई भागो में बांटा गया है आइये जानते है इसके कुछ भागों को :- 
Keyboard, Mouse, Mac, Scanners, Sensor

1- इनपुट डिवाइस (Input device) 

इनपुट डिवाइस (Input device) कंप्यूटर के वह भाग (हार्डवेयर) होते हैं जिनके माध्यम से कंप्यूटर में कोई डाटा एंटर किया जा सकता है इनपुट के लिये अाप की-बोर्ड, माउस इत्यादि इनपुट डिवाइस का प्रयोग करते हैं साथ ही computer को सॉफ्टवेयर के माध्यम से कंमाड या निर्देश देते हैं यह i/o devices कहलाती है। 
कुछ इनपुट डिवाइस:- 

  1. कीबोर्ड
  1. माउस
  1. मैक
  1. स्कैनर
  1. सेंसर

2- सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit) 

केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (Central Processing Unit) इनपुट डेटा को संसाधित करती है, जिसके लिए केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई और अर्थपूर्ण मेट्रिक लॉजिक यूनिट एक साथ अंकगणितीय गणना और तार्किक गणना को जोड़ती है और डेटा को संसाधित करती है, सीपीयू को कंप्यूटर का मस्तिष्क कहा जाता है। 

4- आउटपुट डिवाइस (Output device) 

आपके द्वारा दिए गए आदेश के आधार पर संसाधित जानकारी आपको कंप्यूटर द्वारा दी जाती है, जिसे आउटपुट डिवाइस या आउटपुट यूनिट द्वारा प्राप्त किया जाता है। आउट डिवाइस का सबसे अच्छा उदाहरण आपका कंप्यूटर मॉनिटर है, इसे I/O डिवाइस कहा जाता है। 
कुछ आउटपुट डिवाइस:- 

  • मॉनिटर
  • स्पीकर
  • प्रिंटर
प्रकाशक की तरफ से 
दोस्त पूरे आशा है कि आप इस post  के माध्यम से यह समझ चुके होंगे कि इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्या है  और उसमें क्या अंतर है। और यदि इसमें ऐसी कोई महत्वपूर्ण जानकारी जो इसके  साथ प्रकाशित करनी चाहिए थी जो छूट गई हो तो आप कमेंट में जरूर बताएं और आप यदि चाहते हैं कि ऐसी कोई भी ब्लॉक पोस्ट करते ही आपको इसकी जानकारी मिले निचे बाएं साइड में  ऑरेंज कलर के बटन को दवाकर हमारे साथ जुड़ सकते हैं। 
धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments